slider

Recent

Powered by Blogger.

Featured post

Share Blog Posts Automatically on Facebook,Twiiter and other Social Networks

If you think writing a blog post is over when you hit the publish button, Hello I think you should take a shower. Blog posts, (no matter h...

Search This Blog

Blog Archive

My Blog List

Text Widget

1
2
3
Navigation

Time Management for SSC CGL 2015 | TRICKS TO CRACK

Time Management for SSC CGL 2015 | TRICKS TO CRACK

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2015 में कुछ इस तरह करिए टाइम मैनेजमेंट

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2015 की तैयारी के लिए कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स टाइम मैनेजमेंट पर अपना ध्यान ज्यादा फोकस कर रहे होंगे. जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको परीक्षा पास करने में मदद करेगी.
Time Management for SSC CGL 2015 | TRICKS TO CRACK
Time Management for SSC CGL 2015 | TRICKS TO CRACK



SSC परीक्षा में टाइम मैनेजेमेंट के लिए कुछ जरूरी बातें:

  • जो सवाल आपको आते हों उसे सबसे पहले हल करें.
  • कभी भी किसी एक सवाल पर बहुत ज्यादा देर तक फोकस न करें.
  • परीक्षा में हमेशा शॉर्ट-कट तरीकों का इस्तेमाल करें.
  • जल्दी हल करने के चक्कर में न आते हुए सवालों को हल करने का प्रयास मत करें.
  • जो सेक्शन आपको सबसे ज्यादा पसंद हो उसे जल्दी हल कर लें.

जानिए प्रत्येक सेक्शन के सवालों को हल करते हुए कैसे बचाएंगे अपना समय:

क्वांटिटिव एप्टीट्यूट: इस सेक्शन में आपको अर्थमेटिक्स, ट्रिगोनोमेट्री, जियोमेट्री, प्रोबेबिलिटी और ग्राफ्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. इस सेक्शन में कुल 50 सवाल होते हैं. यह पेपर समय बचाने के लिहाज से सबसे अच्छा है. अगर आपको फॉर्मूले याद हैं तो इस सेक्शन को जल्दी समाप्त कर सकते हैं. अगर इस सेक्शन के किसी सवाल को हल करने में ज्यादा समय लगता है तो अच्छा होगा कि आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं.

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: इस सेक्शन के सवाल काफी ट्रिकी होते हैं. इसे हल करने के लिए फ्रेश माइंड की जरूरत होती है. इसलिए इस सेक्शन को जहां तक संभव हो सबसे पहले हल करने का प्रयास करें. इन सवालों को हल करने के लिए आप ट्रिक्स की मदद लें और तेजी से अपना दिमाग चलाएं.

जनरल अवेयरनेस: इस सेक्शन में साहित्य, राजनीति, खेल, इतिहास, भूगोल और जनरल साइंस से सवाल पूछे जाते हैं. इन सवालों की खासियत यह है कि इसमें दिमाग लगाने की जरूरत नहीं होती. अगर आपको ये सवाल आते होंगे तो इन्हें बनाने में मामूली समय लगेगा. अगर न आता हो तो छोड़ कर बढ़ना ही अच्छा रहेगा क्योकि इसे हल करने में किसी ट्रिक्स की मदद नहीं ली जा सकती है.

इंग्लिश लैंग्वेज: यह एक ऐसा सेक्शन है जो आपको सफलता की गारंटी दे सकता है. अगर आपने इस सेक्शन के सवालों को सही-सही हल कर लिया तो फिर आपको परीक्षा पास होने से कोई नहीं रोक सकता. इंग्लिश के ही सेक्शन में ज्यादातर स्टूडेंट्स फेल होते हैं. अगर आप इंग्लिश के सवालों को जल्दी हल कर लेते हैं तो आप अपना पेपर समय रहते पूरा कर लेंगे.
Share
Banner

Newstechcafe

Post A Comment:

0 comments: